सूचना प्रोधोगिकी:-
परिचय : छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के पश्चात सूचना प्रोधोगिकी का विकास तीव्रता से हुआ है ।

CHiPS (चिप्स-छत्तीसगढ़ इन्फोटेक एंड बायोटेक प्रमोशन सोसाइटी ):- राज्य में सूचना प्रोधोगिकी के विकास को गति देने ओर सम्पूर्ण सामाजिक आर्थिक विकास के लिये चिप्स की स्थापना की गयी है । चिप्स राज्य सरकार द्वारा निर्मित की गई एक पंजीकृत संस्था है जो एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करती है । यह संस्था राज्य में सूचना प्रोधोगिकी एवं बायोटेक्नोलोजी को आगे बढ़ाने तथा इसमे गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । राज्य में मुख्यमंत्री,चिप्स की उच्चाधिकार प्राप्त शासी परिषद के प्रमुख है । जिसके अंतर्गत निम्न प्रोजेक्ट्स आते हैं :
1. CHOICE(च्वाइस) छत्तीसगढ़ ऑनलाइन इन्फॉर्मेशन फॉर सिटीजन इम्पावरमेंट :- इस परियोजना के माध्यम से चॉइस सेवा केन्द्रो के द्वारा विविध नागरिक सेवाएँ उपलब्ध करायी जाती है । जन्म,मृत्यु,निवास,आय,खाद्य,गुमास्ता,अस्थायी जाति,विवाह आदि कई विभिन्न सेवाओं को चॉइस सेंटर के माध्यम से संचालित किया गया है ।
2. CGSWAN(Chhattisgarh Wide Area Network)स्वान : इस परियोजना के तहत राज्य की संचार अधोसंरचना के लिये अंतर्विभागीय संचार ओर डाटा को साझा करने की योजना बनायी गई है।
3. GIS(Geographical Information System)भोगोलिक सूचना प्रणाली -राज्य शासन ने 37 लेयर्स वाली बहुत ही व्यापक भोगोलिक सूचना प्रणाली का विकास किया है। सैटेलीते डाटा का उपयोग कर प्राकृतिक संसाधनों को नक्शाबद्ध करने का कार्य 1:50,000 मापमान में सैटेलाइट इमेजनरी ओर डिजिटल प्रोसेसिंग के आधार पर किया गया है ।
4. E-Procument (ई-प्रोक्यूमेंट) :- राज्य शासन के सभी विभागों में सम्पूर्ण क्रय प्रक्रिया को स्वचालित करने हेतु ई-प्रोक्यूमेंट प्रणाली लागू करने हेतु प्रोत्साहन दिया जा रहा है । इसके द्वारा Ground WoterShed Modeling System का क्रियान्वयन हो रहा है ।